Matar Ki Kachori Recipe in Hindi

Matar Ki Kachori Recipe in Hindi (मटर की कचौरी रेसिपी हिंदी में)

Hello Friends, तो आज की हमारी रेसिपी कुछ ऐसी है जो कोई खाये बिना रह पाएगा। तो आज की हमारी रेसिपी का नाम है मटर की कचोरी। आज हम ऐसी गोल-गोल फूली हुई इतनी आसानी से कचोरी बनाएंगे की Beginners भी बना सकेंगे। जितने पैसो मे 2-3 लोग कचोरी खरीद कर खा सकते है उतने ही रुपयों मे आप घर पर ही पूरे परिवार के लिए खूब सारी कचोरी बना सकते है। सबसे ज्यादा मटर की कचोरी हम सर्दियों मे ही खाते है और सर्दियों की मटर का स्वाद भी कुछ अलग ही होता है। तो हम इन्ही मटर से आज बनाएंगे मटर की कचोरी कुछ Tips and Tricks से जिससे ये कचोरी न कभी फटेगी, हमेशा फुलेंगी और साथ हि स्वाद तो लाज़वाब होगा। 

सामग्री :-

  • 1 बड़ा कटोरा मटर
  • हरा धनिया
  • हरी मिर्च
  • अदरक
  • घी
  • घर के मसाले
  • हिंग
  • बेसन
  • मैदा

बनाने का तरीका :-

  1. सबसे पहले एक Pan या कड़ाई मे ½ चम्मच शुद्ध देसी घी डालेंगे और मटर को थोड़ा सेक लेंगे ताकि मटर का कच्चापन निकल जाए। 
  2. अब जो दूसरा काम हमे करना है वो ये है की एक Mixer Jar मे खूब सारा हरा धनिया, 4-5 हरी मिर्च और 1 टुकड़ा अदरक को पीस कर एक पेस्ट बना लेंगे।
  3. इसके बाद धनिया, अदरक और मिर्च का पेस्ट निकाल कर उसी Jar मे सीके हुए मटर को भी थोड़ा दरदरा पीस लेंगे और दोनो ही पेस्ट को एक साथ मिला कर रख देंगे।
  4. एक कटोरा लेंगे और उसमे 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च, थोड़ी सी हल्दी, 1 चम्मच आमचूर पाउडर, ½ चम्मच जीरा पाउडर, ½ गरम मसाला ½ चम्मच से थोड़ा कम काला नमक, 1 चम्मच सौंफ पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डाल लेंगे। 
  5. अब हम फिर से कड़ाई या Pan लेंगे और उसमे 1 चम्मच देसी घी या तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लेंगे।
  6. उस गरम घी मे हम ½ चम्मच जीरा डालेंगे और 2 चुटकी हिंग डालेंगे। जब जीरा अच्छे से सिक जाए तब उसमे कटोरे सारा मसाला डाल देंगे और उसे भी भूंजेंगे। 
  7. थोड़ा भुनने के बाद उसमे 2 चम्मच बेसन डाल देंगे और उसे भी मसाले के साथ अच्छे से भुंजने देंगे।
  8. अब हम उस मसाले मे पिसा हुआ मटर और धनिये का पेस्ट भी डाल देंगे। ½ चम्मच चीनी भी डाल देंगे और अच्छे से मिलाने के साथ साथ भुंजने भी देंगे। 
  9. उस Filling को एक प्लेट मे निकाल कर ठंडा होने के लिए रख देंगे और दूसरी तरफ हम कचोरी बनाने की तैयारी करेंगे। 
  10. एक बड़े कटोरे मे 2 कप मैदा, स्वाद अनुसार नमक और ¼ कप पिघला हुआ घी या तेल डाल देंगे और अच्छे से मिला लेंगे।
  11. अब आटे को पानी की मदद से गूंथ लेंगे और एकदम मुलायम आटा कर के ढोड़ी देर के लिए रख देंगे। 
  12. अब हम वो कचोरी की Filling लेंगे जो हमने ठंडे होने के लिए रखी थी। उसके हम निम्बू के आकर के गोले बना कर रख लेंगे। 
  13. जब सारे गोले बन कर तैयार हो जाए तो हम आटे के भी गोले बना कर तैयार कर लेंगे। आटे के गोले Filling के गोले से थोड़े बड़े आकार के बनेंगे। 
  14. अब हम कचोरी बनाना शुरु करेंगे। सबसे पहले हम एक मैदे का गोला लेंगे और उसे हातों की मदद से थोड़ा बड़ा कर देंगे फिर मटर का गोला भर कर उसे गोल कर देंगे और हाथों की मदद से थोड़ा सा चपटा कर के एक तरफ रख देंगे। 
  15. अब एक कड़ाई लेंगे और उसमे कचोरी Fry करने के लिए तेल रखेंगे। तेल बिल्कुल भी ज्यादा गरम नही करना। बिल्कुल कम आंच पर तेल को हलका गरम करना है। 
  16. अब हलके हाथों की मदद से कचोरी (जो चपटी कर के रखी थी) को बड़ी कर लेंगे और एक-एक करके तेल मे सेकते जायेगें। 
  17. शुरु मे जब कचोरी डाले तब उसे बिलकुल न छेड़े। जब कचोरी थोड़ी सिक कर उपर तेरने लग जाए तब आप उसे हलके हाथों से चला सकते है।
  18. जब कचोरी थोड़ी फूल जायेगी तब आप उसे पलट सकते है। कचोरी को Golden Brown होने तक अच्छे से सेक सकते रहेंगे। 

कुछ जरूरी बातें :-

  • अगर मटर का कच्चापन दूर हो जाएगा तो कचोरी कई दिनों तक खराब नही होंगी। 
  • जब तक बेसन मे हलकी सी खुशबु आने लगे तब तक बेसन को भुंजना है। इसमे 3-4 Min लग सकते है। 
  • अब गोले बना कर इसलिए रख रहे है ताकि वो थोड़े भी सेट हो जाए और गोले कचोरी मे भरने मे आसानी भी होती है क्योकि वो फैलते नही है। 
  • हमारे 2 कप मैदे से 17 कचोरी बनी है। 
  • अगर आपको जरूरत पड़े तो आप कचोरी बनाने के लिए पानी की भी मदद ले सकते है।
  • एक बार कचोरी तेल मे सिकने के बाद उसी के बाद बाकी की कचोरी न डाले। गैस की आंच या तो बंद कर दे या कम कर दे और तेल को थोड़ा ठंडा होने दे। फिर हलके गरम तेल मे दुबारा कचोरी सेक ले। 
तो हमारी खस्ता कचोरी बनकर तैयार है। आप चाहे इन्हे हरी चटपटी चटनी, हरी मिर्च, आलू की सब्ज़ी या फिर गरम-गरम अदरक वाली चाए के साथ भी खा सकते है। तो गरमा-गरम कचोरी खाये और अपने परिवार और दोस्तों को भी खिलाये। 
Thank You